UP TGT PGT Hindi Model Question paper Sample paper UPSESSB Latest Model Paper Hindi UP TGT PGT 2022-23
UP PGT/TGT Model Latest Paper
हिंदी (HINDI)
Number of Questions: 125 MM : 425
1. ‘केवल अतीत ही वर्तमान को प्रभावित नहीं करता वर्तमान भी अतीत को प्रभावित करता है।’ इतिहास- लेखन के प्रयोजन के संदर्भ में यह उक्ति किसकी है?
(A)टी. एस. इलियट
(B)रामचन्द्र शुक्ल
(C)जॉर्ज लुकाच
(D)श्यामसुन्दर दास
2. किस विद्वान् ने हिन्दी-साहित्य का आरम्भ भक्तिकाल से माना है?
(A)आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी
(B)डॉ. नगेन्द्र
(C)आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(D)डॉ. रामकुमार वर्मा
3. आदिकाल को ‘बाल्यावस्था’ कहने वाले इतिहासकार हैं-
(A)हरिऔध
(B)सूर्यकान्त शास्त्री
(C)रामशंकर शुक्ल रसाल
(D)नलिनविलोचन शर्मा
4. सिद्धों के ‘चर्यागीतों एवं दोहों’ का प्रकाशन ‘बौद्धगान – ओ-दोहा’ नाम से म.म. हरप्रसाद शास्त्री ने किस वर्ष किया?
(A)1917 ई.
(B)1920 ई.
(C)1897 ई.
(D)1957 ई.
5. कौन – सा रासो ग्रन्थ केवल सूचना-रूप में उपलब्ध है, उसका कोई पुस्तकाकार रूप आज तक अनुपलब्ध है?
(A)हम्मीर रासो
(B)भरतेश्वर बाहुबली रास
(C)बीसलदेव रासो
(D)परमाल रासो
6. ” शंकराचार्य के बाद इतना प्रभावशाली और इतना महिमान्वित भारतवर्ष में दूसरा नहीं हुआ। भारतवर्ष के कोने-कोने में उनके अनुयायी आज भी पाये जाते हैं। भक्ति-आन्दोलन के पूर्व सबसे शक्तिशाली धार्मिक आन्दोलन गोरखनाथ का भक्ति मार्ग ही था। गोरखनाथ अपने युग के सबसे बड़े नेता थे । ” उपर्युक्त कथन किस विद्वान् का है?
(A)आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(B)ग्रियर्सन
(C)आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी
(D)विनयतोष भट्टाचार्य
7. किस ग्रन्थ में ‘दोहद कामना’ का प्रसंग वर्णित है?
(A)बीसलदेवरासो
(B)करकण्डचरिउ
(C)राउलवेल
(D)पदावली
8. निम्नलिखित पंक्तियों के आधार पर बताइए कि बीसलदेव रासो का सर्वाधिक मार्मिक प्रसंग कौन-सा है?
अस्त्रीय जनम काईं दीधउ महेस । अपर जनम थारईं घणा रे महेस ।
राणि न सिरजीय धडलीय गाई । बणखण्ड काली कोइली ।
(A)राजमती की बातों से राजा बीसलेदव का रुष्ट हो जाना
(B)बीसलेदव के रानी राजमती से तीसरे विवाह पर अन्य दो रानियों का विलाप
(C)रानी राजमती का कुलीन गृहिणी होने के नाते अत्यन्त स्वाभिमानी होना
(D)राजमती द्वारा एक पंडित के माध्यम से बारह वर्ष के वियोगोपरान्त अपने पति को संदेश पहुँचाना
9. रघुनाथ चरित हनुमन्त कृत, भूपभोज उद्धरिय जिमि’ पंक्ति किस ग्रन्थ से ली गयी है?
(A)परमाल रासो
(B)पृथ्वीराज रासो
(C)वीसलदेव रासो
(D)रामचरितमानस
Visit For Solutions Click Here
10. किस ग्रन्थ से बनारस और आस-पास के संस्कृति और भाषा आदि पर अच्छा प्रकाश पड़ता है और उस युग के काव्य- रूपों के सम्बन्ध में भी थोड़ी- बहुत जानकारी मिलती है?
(A)उक्तिव्यक्तिप्रकरण
(B)वर्णरत्नाकर
(C)कीर्तिलता
(D)राउलवेल
11. ‘शिव’ किस भाषा का शब्द है?
(A)कन्नड़
(B)तमिल
(C)मलयालम
(D)मराठी
12. आलवार भक्तों द्वारा लिखित ग्रन्थ है-
(A)दशरथ जातक
(B)दिव्यप्रबन्धम्
(C)वैष्णवमताब्दभाष्य
(D)अणुभाष्य
13. कबीर – परिचई’ के रचनाकार कौन हैं?
(A)धर्मदास
(B)मलूकदास
(C)रैदास
(D)अनन्तदास
14. कबीर के आविर्भाव के विषय में परिचय देने वाला
प्रथम साम्प्रदायिक ग्रन्थ है-
(A)कबीर परचई
(B)कबीर चरित्रबोध
(C)भवतारण
(D)पीपा की वाणी
15. सूफीकाव्य के लिए ‘प्रेमकाव्य’ नाम किस विद्वान् ने
दिया है?
(A)डॉ. नगेन्द्र
(B)डॉ. रामकुमार वर्मा
(C)डॉ. धीरेन्द्र वर्मा
(D)ग्रियर्सन
16. ‘मुझ भरतार साहस नवि कीउ । अपति मेह लीनि उड़ि गयउ ।” पंक्ति किस रचना से है?
(A)मृगावती
(B)मधुमालती
(C)पद्मावत
(D)हंसावली
17. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के अनुसार नवीन प्रसंगोद्भावना करने वाली प्रतिभा सर्वाधिक किस
कवि में है ?
(A)सूरदास
(B)तुलसीदास
(C)नन्ददास
(D)केशवदास
18. कृष्णदास अधिकारी किस जाति के थे?
(A)नाई
(B)ब्राह्मण
(C)कुनबी
(D)कायस्थ
19. सखी सम्प्रदाय को ‘टट्टी सम्प्रदाय ‘ कहने वाले हैं-
(A)मिश्रबन्धु
(B)रामचन्द्र शुक्ल
(C)उपर्युक्त दोनों
(D)केवल ‘ख’
20. “बहु बीती थोरी रही सोऊ बीती जाय।
हित ध्रुव बेगि बिचारि कै बसि वृंदावन आय ।। “
पंक्तियाँ किस कवि की हैं?
(A)सूरदास की
(B)ध्रुवदास की
(C)रहीम की
(D)कुम्भनदास की
21. ‘रामचरितमानस’ के पहले टीकाकार हैं-
(A)अग्रदास
(B)जीवाराम
(C)अनन्तदास
(D)रामचरण दास
22. रामकथा का वर्णन सेनापति के किस ग्रन्थ में हुआ है?
(A)वृत्तविचार
(B)कवित्त – रत्नाकर
(C)काव्य कल्पद्रुम
(D)सभी में
23. हिन्दी का कौन सा बड़ा आलोचक रीतिकालीन कवि-आचार्यों को कवि ही मानता है आचार्य नहीं ?
(A)डॉ. महेन्द्र कुमार
(B)मिश्रबन्धु
(C)आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(D)डॉ. हजारी प्रसाद द्विवेदी
24. ‘शृंगार सप्तशती’ नाम से बिहारी के दोहों का संस्कृत 24. भाषा में अनुवाद किसने किया?
(A)परशुराम
(B)हरिदत्त शर्मा
(C)कपिलदेव
(D)पं. परमानन्द
25. बिहारी और देव की श्रेष्ठता के सम्बन्ध में विवाद को जन्म देने वाले आलोचक हैं-
(A)मिश्रबन्धु
(B)पद्म सिंह शर्मा
(C)कृष्ण बिहारी मिश्र
(D)लाला भगवानदीन
26. मतिराम ने ‘फूलमंजरी’ की रचना की-
(A)जहाँगीर की आज्ञा से
(B)भावसिंह की आज्ञा से
(C)ज्ञानचन्द की आज्ञा से
(D)भोगनाथ की आज्ञा से
27. ‘जुगलरस प्रकाश’, ‘रसचन्द्रिका’ के रचनाकार है-
(A)दशरथ
(B)मण्डन
(C)मोहन
(D)उजियारे
28. ” बड़े बड़े नैनन सौं आँसू भरि भरि ढरि, गोरो गोरो
मुख आज ओरो सो बिलानो जात” पंक्ति है-
(A)श्रीपति
(B)श्रीधर
(C)घनानन्द
(D)देव
29. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल ने आधुनिक काल का समय क्या निश्चित किया है?
(A)संवत् 1900-1984 वि.
(B)संवत् 1943-1984 वि.
(C)संवत् 1850 – 1984 वि.
(D)संवत् 1900-1990 वि.
30. ‘भारतबारहमासा’ नामक प्रसिद्ध कविता किसकी
है?
(A)राधाकृष्णदास
(B)भगवानदीन
(C)प्रतापनारायण मिश्र
(D)राधाचरण गोस्वामी
31.”पपिहा जब पूछि पीव कहाँ” समस्यापूर्ति किस
कवि ने की थी ?
(A)प्रताप नारायण मिश्र
(B)अम्बिकादत्त व्यास
(C)गोविन्द गिल्लाभाई
(D)दुर्गादत्त व्यास
32. भक्तिकाल में गृहस्थ जीवन का जैसा सुन्दर चित्रण सूरदास में मिलता है वैसा ही आधुनिक काल के किस कवि में यह मिलता है?
(A)हरिऔध
(B)मैथिलीशरण गुप्त
(C)निराला
(D)रत्नाकर
33. द्विवेदी युग के किस कवि को ‘कविता-कामिनी- कान्त’ की उपाधि दी गयी थी ?
(A)नाथूराम शर्मा ‘शंकर’
(B)गयाप्रसाद शुक्ल ‘सनेही’
(C)रामनरेश त्रिपाठी
(D)रूपनारायण पाण्डेय
34. मैथिलीशरण गुप्त त की प्रथम कविता ‘हेमन्त’ किस पत्रिका में प्रकाशित हुई ?
(A)इन्दु
(B)नागरी प्रचारिणी
(C)सरस्वती
(D)चाँद
35. ‘केवल सूक्ष्मगत सौन्दर्य सत्ता का राग’ कहकर ‘छायावाद’ का किसने विरोध किया था ?
(A)आचार्य शुक्ल
(B)महादेवी वर्मा
(C)अज्ञेय
(D)डॉ. नगेन्द्र
36. ‘झरना’ को छायावाद की प्रयोगशाला का प्रथम आविष्कार किसने कहा है?
(A)नन्ददुलारे वाजपेयी
(B)पन्त
(C)रामविलास शर्मा
(D)रमेश कुन्तल मेघ
37. निराला की किस कविता को महाकाव्यात्मक रचना
की संज्ञा दी गयी है?
(A)तुलसीदास
(B)राम की शक्तिपूजा
(C)सरोज स्मृति
(D)यमुना के प्रति
38. ‘मुक्त करो नारी को चिर बन्दिनी नारी को ‘ पंक्ति कहाँ से ली गयी है?
(A)पंचवटी
(B)युगान्त
(C)गुंजन
(D)युगवाणी
39. ‘धूप और धुआँ’, ‘द्वन्द्व गीत’, ‘प्रणभंग’ कृतियों के रचयिता हैं –
(A)आरसी प्रसाद सिंह
(B)दिनकर
(C)शिवरत्न शुक्ल
(D)ईश्वरी प्रसाद शर्मा
40.’वर्षान्त के बादल’ रचना किसकी है?
(A)रामनरेश त्रिपाठी
(B)रामेश्वर शुक्ल ‘अंचल’
(C)गोपाल सिंह नेपाली
(D)भगवती चरण वर्मा
41. “प्रगतिवाद, छायावाद की भस्म से नहीं पैदा हुआ, बल्कि उसका गला घोंटकर पैदा हुआ ” कथन किसका है?
(A)रामविलास शर्मा
(B)डॉ. नगेन्द्र
(C)शिवदान सिंह चौहान
(D)नन्ददुलारे वाजपेयी
42. शिवमंगल सिंह की किस कृति पर 1974 ई. में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला?
(A)एशिया जाग उठा
(B)मिट्टी की बारात
(C)कलकत्ते का अकाल
(D)विंध्य हिमालय
43. व्यवस्था प्रियता और विद्रोह का विलक्षण संयोग किस प्रयोगवादी कवि में सबसे अधिक मिलता है?
(A)गजानन मुक्तिबोध में
(B)भारतभूषण अग्रवाल में
(C)नेमिचन्द्र जैन में
(D)अज्ञेय में
44. अनुभूति की सच्चाई और बुद्धिमूलक यथार्थवादी दृष्टिकोण’ की प्रधानता किस काव्यधारा में है ?
(A)नयी कविता में
(B)प्रगतिवाद में
(C)छायावाद में
(D)रहस्यवाद में
45. ‘बैरंग बेनाम चिट्ठियाँ’, ‘पक गयी है धूप’ किसकी कृति है ?
(A)धूमिल
(B)रामदरश मिश्र
(C)राजेन्द्र प्रसाद मिश्र
(D)अजित कुमार
46. निम्न को सुमेलित कीजिए –
1. अभी और कुछ इनका 1. रघुवीर सहाय
2. जीवन के गान 2. शकुंतला माथुर
3. सीढ़ियों पर धूप में 3. शम्भुनाथ सिंह
4. खंडित सेतु 4. शिवमंगल सिंह सुमन
(A)3, 4, 2, 1
(B)2, 4, 1, 3
(C)4, 3, 2, 1
(D)1, 2, 3, 4
47. लीलाधर मण्डलोई की 2010 में प्रकाशित कविता
संग्रह है-
(A)एक बहुत कोमल ताना
(B)लिखे में दुःख
(C)उपर्युक्त दोनों
(D)इनमें से कोई नहीं
48. ‘रात में हारमोनियम’, ‘सुनो कारीगर’ किसकी रचनाएँ ) हैं?
(A)उदयप्रकाश
(B)हेमन्त कुकरेती
(C)ओमप्रकाश निगल
(D)नीलाभ
49. मिश्रबन्धुओं ने हिन्दी का प्रथम गद्य-लेखक किसे माना है?
(A)लल्लूलाल
(B)गोरखनाथ
(C)रामप्रसाद निरंजनी
(D)ज्योतिरीश्वर ठाकुर
50. “एक दिन बैठे बैठे यह बात अपने ध्यान में चढ़ी कि कोई कहानी ऐसी कहिए, जिसमें हिन्दी की छुट और किसी बोली का पुट न मिले” पंक्ति किसकी है?
(A)सुखलाल
(B)सदल मिश्र
(C)इंशाअल्ला खाँ
(D)आचार्य शुक्ल
51. ‘संवादकौमुदी’ पत्र किस वर्ष प्रकाशित हुआ?
(A)सन् 1828 ई.
(B)सन् 1829 ई.
(C)सन् 1821 ई.
(D)सन् 1828 ई.
52. ‘कृष्णार्जुन युद्ध’ के लेखक हैं-
(A)माखनलाल चतुर्वेदी
(B)शिवनन्दन सहाय
(C)सुदर्शन
(D)मिश्रबन्धु
53. ‘चन्द्रावली नाटिका’ के लेखक हैं-
(A)लक्ष्मीनारायण मिश्र
(B)भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(C)लक्ष्मीनारायण लाल
(D)किशोरीलाल गोस्वामी
54. उपेन्द्रनाथ ‘ अश्क’ रचित नाटक है –
(A)जय-पराजय
(B)छठाँ बेटा
(C)लौटता हुआ दिन
(D)उपर्युक्त सभी
55. ‘हिन्दी एकांकी का इतिहास गत दस वर्षों में सिमटा हुआ है’ कथन किस आलोचक का है?
(A)रामकुमार वर्मा
(B)डॉ. नगेन्द्र
(C)भुवनेश्वर प्रसाद
(D)डॉ. रामचन्द्र तिवारी
56. ‘सद्गति तथा अन्य नाटक’ मूलतः प्रेमचन्द की कहानियों के नाट्य रूपान्तर का संग्रह है, यह नाट्य रूपान्तर किसने किया?
(A)चित्रा मुद्गल
(B)देवेन्द्र नाथ अंकुर
(C)विष्णु प्रभाकर
(D)नेमिचन्द्र जैन
57. हिन्दी में तिलस्मी – ऐयारी उपन्यासों के प्रवर्तक का
नाम बताइए –
(A)किशोरीलाल गोस्वामी
(B)गोपालराम गहमरी
(C)देवकीनन्दन खत्री
(D)मन्नन द्विवेदी
58. ‘देवबाला’ किस उपन्यास का दूसरा नाम है ?
(A)सेवा सदन
(B)देवस्थान रहस्य
(C)दुर्गेश नन्दिनी
(D)ठेठ हिन्दी का ठाट
59. भगवती चरण वर्मा को किस उपन्यास पर 1961 ई. में साहित्य अकादमी मिला?
(A)चित्रलेखा
(B)प्रश्न और मरीचिका
(C)भूले बिसरे चित्र
(D)सामर्थ्य और सीमा
60. ‘सबसे बड़ा सिपहिया’ उपन्यास के रचनाकार हैं –
(A)गोविन्द मिश्र
(B)वीरेन्द्र जैन
(C)वीरेन्द्र कुमार मिश्र
(D)मिथिलेश्वर
61. अमेरिका में निवास करने वाले प्रवासी भारतीयों का चित्रण किस उपन्यास में है?
(A)शेषयात्रा
(B)आपका बंटी
(C)अन्तर्वशी
(D)कोहरे
62. डॉ. बच्चन सिंह ने हिन्दी की पहली कहानी किसे माना है?
(A)प्रणयिनी -परिणय
(B)प्लेग की चुड़ैल
(C)मन की चंचलता
(D)मनोहर कहानी
63. प्रसिद्ध कहानी ‘दुखवा मैं कासों कहूँ मोरी सजनी’
के लेखक हैं –
(A)चतुरसेन शास्त्री
(B)किशोरी लाल
(C)राजेन्द्र यादव
(D)सुदर्शन
64. किस कहानीकार की कहानियों को ब्रेन ट्यूमर की
कहानी कहा जाता है?
(A)मुक्तिबोध की
(B)श्रीकान्त वर्मा की
(C)धर्मवीर भारती की
(D)निर्मल वर्मा की
65. ‘वल्दरोजी’, ‘नीम के फूल’ कहानी संग्रह किसका है?
(A)गिरिराज किशोर
(B)मिथिलेश्वर
(C)हिमांशु जोशी
(D)नमिता सिंह
66. ‘स्वर्ग में विचार सभा का अधिवेशन’ निबंध के
लेखक हैं-
(A)भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(B)प्रेमघन
(C)प्रतापनारायण मिश्र
(D)बालकृष्ण भट्ट
67. निम्नलिखित में से कौन-सा निबंधकार ललित निबंधकार नहीं है?
(A)राम विलास शर्मा
(B)कुबेरनाथ राय
(C)विद्यानिवास मिश्र
(D)हजारी प्रसाद द्विवेदी
68. श्री निवासदास के ‘संयोगिता स्वयंवर’ की समालोचना किसने ‘सच्ची समालोचना’ नाम से की?
(A)बालकृष्ण भट्ट
(B)प्रेमघन
(C)प्रतापनारायण मिश्र
(D)मिश्रबन्धु
69. इनमें किस आलोचक ने अपना कौन-सा आलोचना ग्रन्थ लिखकर हिन्दी के स्नातकोत्तर कक्षाओं के पाठ्यक्रम में सम्मिलित कर आलोचना के अभाव को पूरा करने का प्रयास किया था ?
(A)पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी : विश्व साहित्य
(B)गयाप्रसाद अग्निहोत्री : समालोचना
(C)रामचन्द्र शुक्ल : चिन्तामणि
(D)श्यामसुन्दर दास : साहित्यालोचन
70. किस आलोचक के अनुसार ‘छायावाद’ में ‘एक नूतन सांस्कृतिक मनोभावना का उद्गम है और एक स्वतंत्र दर्शन की नियोजना भी ‘.
(A)डॉ. नगेन्द्र
(B)नन्ददुलारे वाजपेयी
(C)शान्तिप्रिय द्विवेदी
(D)इलाचन्द्र जोशी
71. ‘प्रेमचन्द : सामन्त ‘ का मुंशी’ पुस्तक के लेखक हैं-
(A)विवेकी राय
(B)डॉ. धर्मवीर
(C)मुद्राराक्षस
(D)प्रेमचन्द
72. किसी महान व्यक्ति का जीवन चरित जब अन्य व्यक्ति (लेखक) द्वारा वर्णित किया जाता है, तब उसे कहते हैं –
(A)आत्मकथा
(B)परकथा (जीवनी)
(C)संस्मरण
(D)रिपोर्ताज
73. ‘शहीद अंक’ किस पत्रिका का रेखाचित्र विशेषांक
था?
(A)विशाल भारत
(B)हंस
(C)जागरण
(D)मर्यादा
74. कमल किशोर गोयनका ने ‘हजारीप्रसाद द्विवेदी : कुछ संस्मरण’ में कितने साहित्यकारों का संस्मरण
संगृहीत किया है?
(A)अठारह
(B)अट्ठाइस
(C)छत्तीस
(D)चौबीस
75. यशपाल की यात्रा – साहित्य की पुस्तक है-
(A)पृथ्वी प्रदक्षिणा
(B)प्रवास की डायरी
(C)लोहे की दीवार के दोनों ओर
(D)हरी घाटी में
76. ‘पहाड़ों में प्रेममय संगीत’ किसका रिपोर्ताज है?
(A)निर्मल वर्मा
(B)उपेन्द्रनाथ अश्क
(C)जैनेन्द्र
(D)श्रीराम शर्मा
77. साक्षात्कार के दौरान जैनेन्द्र से पूछे गये प्रश्नों को ‘जैनेन्द्र के विचार’ पुस्तक में किसने प्रकाशित किया?
(A)देवेन्द्र सत्यार्थी
(B)रणवीर रांग्रा
(C)प्रभाकर माचवे
(घं) पद्मसिंह शर्मा ‘कमलेश’
78. छायावादोत्तर कालीन डॉ. रघुवीर सिंह का गद्यकाव्य है-
(A)जीवनधूलि
(B)निशीथ
(C)उजलीआग
(D)उन्मन
79. ‘आपात काल की डायरी’ (दो भाग) के लेखक हैं-
(A)कमलेश्वर
(B)विशन टंडन
(C)कृष्णबल्देव वैद्य
(D)अमृतराय
80. किसी व्यक्ति के शील वैचित्र्य का व्यंग्यपूर्ण चित्रण (कार्टूनचित्र जैसा) किस विधा के अन्तर्गत होता है?
(A)एकालाप
(B)केरीकेचर
(C)लघुकथा
(D)नाटक
81. मृणाल पाण्डेय की स्त्री विमर्श की कृति है-
(A)परिधि पर स्त्री
(B)जहाँ औरतें गढ़ी जाती हैं
(C)ओ उव्वीरी
(D)उपर्युक्त सभी
82. ‘कविवचनसुधा’ पत्रिका कब प्रकाशित हुई ?
(A)1672 ई.
(B)1868 ई.
(C)1872 ई.
(D)1862 ई.
83. वर्ष 2013 के लिए ज्ञान पीठ पुरस्कार किसे दिया
गया?
(A)पन्त
(B)नागार्जुन
(C)कैलाश वाजपेयी
(D)केदारनाथ सिंह
84. ‘घूंट अपमान के’ आत्मकथा किस दलित लेखक की है?
(A)डॉ. सूरजपाल
(B)अजय नावरिया
(C)हिमांशु जोशी
(D)श्योराज सिंह
85. मैक्समूलर ने इण्डो जर्मनिक नाम किस भाषा परिवार को दिया?
(A)भारोपीय भाषा को
(B)यूरोपीय भाषा को
(C)वैदिक भाषा को
(D)प्राकृत को
86. अपभ्रंश का वाल्मीकि किसे कहा जाता है?
(A)पुष्पदन्त को
(B)धनपाल को
(C)शालिभद्र सूरि को
(D)स्वयंभू को
87. हिन्दी वर्णमाला में स्वरों की संख्या कितनी है?
(A)9
(B)11
(C)12
(D)10
88. निम्न में योगरूढ़ शब्द हैं-
(A)योद्धा
(B)दशानन
(C)राक्षस
(D)सुर
89. ‘मुकुट’ शब्द निम्न में से किस कोटि का है?
(A)तत्सम
(B)देशज
(C)तद्भव
(D)संकर
90. ‘चिरायु’ शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग है-
(A)चि
(B)यु
(C)चिर
(D)आयु
91. आमिष –
(A)सामिष
(B)निरामिष
(C)मांसाहारी
(D)शाकाहारी
92. ‘उद्धत’ का विलोम शब्द क्या होगा?
(A)उद्यम
(B)विनीत
(C)विनयशील
(D)विनम्र
93. ‘कामदेव’ का पर्यावाची शब्द है –
(A)सरोज
(B)उरोज
(C)मनोज
(D)पाथोज
94. ऐहिक –
(A)इहलोकस्थ
(B)दुनिया
(C)जागतिक
(D)पार्थिव
95. भगवद्गीता’ का सन्धि विच्छेद है-
(A)भगवद् + गीता
(B)भग + वद् + गीता
(C)भगवत् + गीता
(D)भग + वद्गीता
96. ‘हरिश्चन्द्र’ में कौन-सी सन्धि प्रयुक्त है ?
(A)स्वर सन्धि
(B)व्यंजन सन्धि
(C)विसर्ग सन्धि
(D)इनमें से कोई नहीं
97. विशेषण और विशेष्य के योग से कौन-सा समास
बनता है?
(A)द्विगु
(B)द्वन्द्व
(C)कर्मधारय
(D)तत्पुरुष
98. ‘मंत्रिपरिषद्’ में कौन-सा समास है?
(A)तत्पुरुष
(B)द्वन्द्व
(C)द्विगु
(D)बहुव्रीहि
99. नीचे दिए गए चार शब्दों में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए:-
(A)पूज्यनीय
(B)पूजनीय
(C)पुज्यनीय
(D)पुजनीय
100. हिन्दी भाषा में वचन कितने प्रकार के होते हैं ?
(A)3
(B)4
(C)2
(D)5
101. निम्नलिखित शब्दों में से कौन-सा शब्द संज्ञा है?
(A)क्रुद्ध
(B)क्रोध
(C)क्रोधी
(D)क्रोधित
102. ‘मोहन द्वारा पुस्तक पढ़ी जा रही है’ में वाच्य है-
(A)कर्तृवाच्य
(B)कर्मवाच्य
(C)संयुक्त वाक्य
(D)भाववाच्य
103. ‘जब तक वह घर पहुँचा तब तक उसके पिता जा चुके थे।’ कैसा वाक्य है ।
(A)सरल वाक्य
(B)संयुक्त वाक्य
(C)मिश्र वाक्य
(D)इनमें से कोई नहीं
104. इनमें से कौन-सा वाक्य शुद्ध है ?
(A)सीता ने यह कहा ।
(B)सीता यह कही ।
(C)सीता ने यह कही।
(D)सीता यह कहा ।
105. ‘यायावर’ शब्द के लिए एक वाक्यांश है-
(A)जिसके जीवन का कोई निश्चित उद्देश्य न हो
(B)किसी भी वस्तु को अकस्मात् प्रस्तुत करने वाला
(C)एक स्थान पर टिककर न रहने वाला
(D)इधर-उधर निरुद्देश्य घूमने वाला
106. सोने में सुगंध मुहावरा का सही अर्थ क्या है ?
(A)सुन्दर वस्तु में और गुण होना
(B)सुगंध से युक्त आभूषण
(C)सुन्दर आभूषण होना
(D)सुगन्धित होना
107. “आनन्द का अर्थ हृदय का व्यक्तिबद्ध दशा से मुक्ति और हल्का होकर अपनी क्रिया में तत्पर होना ही समझता हूँ” यह वक्तव्य किसने दिया है?
(A)श्यामसुन्दर दास
(B)रामचन्द्र शुक्ल
(C)नगेन्द्र
(D)हजारी प्रसाद द्विवेदी
108. श्रृंगार रस का मित्र रस मन जाता है?
(A)करुण
(B)रौद्र
(C)वीभत्स
(D)हास्य
109. “पतझड़ था झाड़ खड़े थे, सूखी सी फुलवारी में।
किसलय नव कुसुमविछाकर, आये तुम इस क्यारी में।” पंक्तियों में अलंकार है?
(A)रूपकातिशयोक्ति
(B)भेदकातिशयोक्ति
(C)चपलातिशयोक्ति
(D)असंबन्धातिशयोक्ति
110. मम्मट द्वारा निर्दिष्ट काव्य प्रयोजन में कौन-सा काव्य प्रयोजन सम्मिलित नहीं है?
(A)यश की प्राप्ति
(B)लौकिक व्यवहार का ज्ञान
(C)अनिष्ट का निवारण
(D)स्नेह की प्राप्ति
111. ‘काव्य आत्मा की संकल्पनात्मक अनुभूति है’ यह कथन किस विद्वान् का कथन है?
(A)डॉ. नगेन्द्र
(B)बाबू गुलाबराय
(C)जयशंकर प्रसाद
(D)आचार्य शुक्ल
112. ‘मिथक’ का सामान्य अर्थ है?
(A)पौराणिक आख्यान
(B)ऐतिहासिक गाथा
(C)मिथ्या कथा
(D)पशु कथा
113. कवि भारवि की किस रचना के प्रथम तीन सर्गों को ‘पाषाण त्रय’ कहा जाता है?
(A)अभिज्ञानशाकुन्तलतम्
(B)किरातार्जुनीयम्
(C)अवन्तिसुन्दरी
(D)शिशुपालवधम्
114. कुवालयानंद के रचयिता है ?
(A)कालिदास
(B)भामह
(C)अप्पय दीक्षित
(D)पंडितराज जगन्नाथ
115. संयुक्त व्यंजन कितने हैं ?
(A) चार
(B)पांच
(C) तीन
(D)दो
116. विद्यालयं निकषा नदी अस्ति | इस वाक्य में रेखांकित अंश में कौन सी विभक्ति है?
(A)द्वितीया
(B)पंचमी
(C)षष्ठी
(D)सप्तमी
117. पेड़ से पत्ते नहीं गिरते हैं’ में कौन सा करक छिपा है?
(A)कर्त्ता कारक
(B)कर्मकारक
(C) अपादान कारक
(D)सम्बन्ध कारक
118. ‘कृ’ धातु का विधिलिंग लकार, प्रथम पुरुष, एकवचन का रूप क्या होगा?
(A)क्रीणीयात्
(B)क्रीणीत्
(C)कुर्यात्
(D)कुर्वीव
119. “दो राह, समय के रथ का घर्घर नाद सुनो,
सिंहासन खाली करो कि जनता आती है।” उपर्युक्त पंक्तियाँ किसकी हैं?
(A) शिवमंगल सिंह सुमन
(B)रामधारी सिंह दिनकर
(C) जानकीवल्लभ शास्त्री
(D)मैथिलीशरण गुप्त
120. ‘मोरा जोबना नवेलरा भयो है गुलाल,
कैसे घट दीन्ही बकस मोरी माल।
उक्त काव्य पंक्तियों के रचयिता है:
(A)धर्मदास
(B)अमीर खुसरो
(C)क्षरिया साहब
(D)यारी साहब
121. निम्नलिखित में से भारतेन्दु हरिश्चन्द्र का कौन- सा नाटक क्षेमीश्वरकृत ‘चंडकौशिक’ के आधार पर लिखा गया है?
(A)सत्य हरिश्चन्द्र
(B)वैदिकी हिंसा हिंसा न भवति
(C)विषस्य विषमौषधम्
(D)श्री चन्द्रावली
122. अर्थोपक्षेपक के कितने प्रकार होते हैं?
(A)पाँच
(B)छः
(C)सात
(D)आठ
123. निम्नलिखित में से कौन-सी रचना मैथ्यू ऑर्नाल्ड की नहीं है?
(A)कल्चर एंड अनार्की
(B)लिट्रेचर एंड ड्रामा
(C)एसेज आन चर्च एड स्टेट
(D)द कॉकटेल पार्टी
124. ‘सगुनहि अगुनहि नहिं कछु भेदा’- इस तथ्य को
तुलसीदास ने किसके द्वारा कहलवाया है ?
(A) तुलसीदास की स्वयं की उक्ति
(B) शिव
(C) कागभुसुण्डी
(D) भारद्वाज
125. “हय रथ पालकी गयंद गृह ग्राम चारु,
आखर लगाय लेत लाखन के सामा हौ । “
यह उक्ति किस कवि की है ?
(A) कुलपति मिश्र
(B) पद्माकर
(C) मतिराम
(D) घनानन्द